व्यापार में सफलता

व्यापार में सफलता के अचूक उपाय

धन यह दुनिया में मौजूद उन चुनिंदा या यूं कहें एक मात्र ऐसी दवा है जिससे सब बीमारी का हल निकल सकता है , यह इंसान की हर जरूरत को पूरा कर सकता है। हमारे पूर्वज कहते थे कि व्यक्ति को जीवन में तीन चीज की हमेशा आवश्यक रहती है वह है ‘रोटी,कपड़ा और मकान’ परन्तु अब यह तीन चीज नहीं बल्कि इसके बदले सिर्फ एक चीज धन की ही आवश्यकता रहती है।

धन से संसार की हर वस्तु को खरीद सकते हैं, हालांकि यह सिर्फ अर्धसत्य है क्योंकि कई वस्तु व्यक्ति के लिए काफी अनमोल होती है, जिसकी कीमत का हम अंदाजा नहीं लगा सकते। यह धन ही है जिसकी प्राप्ति हेतु व्यक्ति हर दिन मेहनत करता है। व्यापारी अपना व्यापार को बढ़ाने के प्रयास करता है। ज्यादा धन कमाने का रास्ता खोजता है, कई इस ज्यादा मुनाफा कमाने को लालच के साथ जोड़ते हैं, परन्तु ज्यादा धन कमाने का प्रयास करना का अर्थ अपने परिवार को खुशी देने से से भी हो सकता है।

व्यापार क्षेत्र में अब दिन प्रतिदिन प्रतिस्पर्धा में इजाफा देखने को मिला है, जिसके तहत बाजार में मुनाफा कमाना बेहद मुश्किल हो चुका है और GST और नौटबन्दी ने भी व्यापारियों की कमर तोड़ दी है। निम्मनलिखित कुछ व्यापार में सफलता के उपाय हैं जिससे आजमाकर आप भी सफलता की कुंजी छू लेंगे, ऐसा विश्वास है।

स्वस्तिक से मिलते हैं धन वैभव और सुख समृद्धि

पूर्व-पश्चिम-उतर और दक्षिण यह चार दिशाओं को सम्भोदित करता चिन्ह वास्तव में अग्नि , इंद्र , वरुण एवं सोम की ओर इशारा करता है यह चारों दिशाओं के अधिपति देवता माने जाते हैं।

व्यापार में सफलता हेतु लाभकारी जमीनी उपाय

व्यापार में सफलता हर व्यापारी पाना चाहता है, चाहे उस व्यापारी ने अभी नया व्यापार खोला ही हो, हर व्यापार में सफलता पाने के लिए आपकी उसकी प्रति पूर्ण जानकारी एवं ज्ञान होना चाहिए, क्योंकि आधा अधूरा ज्ञान आपको बाजार में लंबे समय तक नही टिकने देगा। व्यापार में ज्यादा सफलता आप अपनी दुकान या कार्यस्थल में ग्राहक बिक्री पर ध्यान देकर भी हासिल कर सकते हैं।

भारत में अधिकतर परिवार सस्ते दामों में वस्तु लेना चाहता है इसके लिए आप यानी व्यापारी को कम दामों के सामानों को दुकान पर तवज्जो देनी चाहिए, परन्तु ध्यान दें वह सस्ता तो हो परन्तु तकनीकी विशेषता में निपुण हो। अगर व्यापारी अपने समान की बिक्री बढ़ाने के लिए डिस्काउंट दे सके तो वह भी अच्छा है।

बिजनेस में सफलता पाने के लिए ग्राहकों को टोकन देना बहुत सही रणनीति होती है। इस रणनीति के तहत ग्राहकों को एक निश्चित रकम तक खरीदारी करने के बाद टोकन दिया जाता है। टोकन अगली बार उसी दुकान से खरीदारी करने पर छूट के लिए दिया जाता है। इससे एक साथ दो फायदे हैं। पहला लोग खरीदारी करने के तरफ आकर्षित होते हैं दूसरा ग्राहक टोकन पर छूट लाभ उठाने के लिए दोबारा खरीदारी करेगा।

ऐसा कहा जाता है की ग्राहक भगवान होता है। तो जब भगवान आपने यहां दर्शन देंगे तो आप क्या करेंगे? स्वाभाविक तौर पर हर किसी का जवाब होगा- सेवा और सम्मान। ठीक यही करना होता है ग्राहकों के साथ। जब आपके व्यावसायिक प्रतिष्ठान पर कोई ग्राहक आये तो उसका उससे उचित व्यवहार करना चाहिए और उसको सम्मान देना चाहिए। यह तरीका किसी भी ग्राहक को हमेशा के लिए ग्राहक बना सकता है।

व्यापार में सफलता के उपाय(ज्योतिषी)

  • व्यापार को बढ़ाने हेतु नारियल को सबसे शुभ माना गया है तभी तो नए कारोबार या कुछ भी नए वस्तु के आगमन से पहले नारियल को फोड़ने का कार्य किया जाता है । व्यापार में सफलता के लिए नारियल को चमकीले लाल कपड़े से ढक दें उसे अपने कार्य स्थल की तिजोरी में रख दे व उसे प्रतिदिन धुप दिखाए व उसकी पूजा अर्चना करे इससे आपको लाभ मिलता है।
  • व्यापार को बढ़ाने हेतु व्यापारी को नए लोगो से नियमित मिलना पड़ता है, ऐसा मन जाता है कि व्यक्ति जितना अपने आप को सजाके रखेगा उतना ही वह कारोबार को बढ़ा पाएगा। व्यापार में तरक्की पाने के लिए आप जब भी अपने व्यापार के किसी भी कार्य से घर से बाहर जाए तो इसके लिए आप तो उससे पहले अपने इष्टदेव का ध्यान करे तथा अपने ऊपर सुगन्धित इत्र का छिड़काव तभी उस शुभ कार्य के घर से बाहर निकले।
  • व्यपार में वृद्धि तथा बिक्री में वृद्धि पाने के लिए आप कपूर व रोली को जलाये उसके बाद उसकी पुड़िया को अपने व्यापार स्थल की तिजोरी में रख ले उसके बाद आपको धन का लाभ होने लगता है व व्यवसाय में सफलता मिलती है।
  • अपने व्यापार की अपार सफलता के लिए आप जब कभी अपने घर से किसी व्यवसाय से सम्बंधित कार्य के लिए बाहर जाये तो इसके लिए घर से निकलने से पहले घर का कोई भी व्यक्ति आपके ऊपर से एक मुट्ठी साबुत काले उड़द को उबार कर जमीन पर छोड़ दे आपको उस कार्य में अवश्य कामयाबी मिलती है।
  • अपने व्यापार में वृद्धि के लिए आप अपने घर या कार्यस्थल के पूजा घर में स्फटिक श्री यंत्र के साथ नागकेसर को रखे इससे आपके व्यापार में बढ़ोत्तरी होती है व व्यापार बहुत आगे बढ़ता है।
  • व्यवसाय में उन्नति पाने के लिए आप लाल चन्दन तथा मोर के पंख द्वारा भोजपत्र पर पनरिया यंत्र लिखवाये तथा उसे सोने के ताबीज़ में भरवा ले ऐसा करने से आपको आपके द्वारा किये जा रहे बिज़नेस में अधिक लाभ मिलता है तथा आपका बिज़नेस तरक्की करता है।
आप इस वेबसाइट से जुडी कोई भी जानकारी चाहते हैं तो हमारे पंडित जी से संपर्क कर सकते हैं। भारत में हमारे पंडित जी हज़ारों लोगो की मदद करतें हैं लेकिन उसके बदले में कुछ नहीं लेते जो की इनकी बहुत बड़ी खासियत हैं । आप इस वेबसाइट को अपने परिवार जनो एवं मित्रो शेयर करें यही हमारी दच्छिणा होगी।
Posts created 104

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top