janam kundali in hindi

Janam Kundali In Hindi by Date of Birth, Time and Place.

शेयर करें

अब आप भी अपनी Janam Kundali In hindi अपनी मात्रभाषा में प्राप्त कर सकते है। इसके लिए केवल अपनी जन्म तिथि, जन्म का समय, जन्म स्थान और ई-मेल  हमारे साथ शेयर करना होगा और इसके उपरांत आप अपनी जन्मकुंडली आपके ई-मेल पर PDF भेज दिया जायेगा। जिसका आप प्रिंट आउट निकल सकते है। (Janam Kundali In hindi) बनाने से पहले आप के लिए यह जान लेना आवश्यक है कि (Janam Kundali In hindi) क्या महत्त्व है? आपके जीवन से किस प्रकार से सम्बंधित है?

ज्योतिष ज्ञान मनुष्य के जीवन के लिए बहुत ही महत्व पूर्ण है। ज्योतिष की सही जानकारी से कोई भी व्यक्ति अपने जीवन को बहुत ही आसान व सुगम बना सकता है। आधुनिक समय में बहुत सारे लोग ज्योतिष में विश्वास नहीं रखते है। इसका मुख्य करना यह है कि उन्हें ज्योतिष विज्ञान का सही ज्ञान नहीं है। 

दूसरा बड़ा कारण यह है की प्राचीन समय से कई लोग ज्योतिष शाश्त्र के नाम पर मनगढंत कहानिया सुनकर इसे केवल अपनी कमाई का श्रोत बनाया है परन्तु सही जानकारी नहीं दिया इस प्रकार से लोगो में काफी अंधविश्वास फ़ैल गया। आधुनिक समय में शिक्षित वर्ग का इस प्रकार के लोगों से तो विश्वास टूट ही  गया साथ ही उनका ज्योतिष शाश्त्र (Jyotish Sastr) से भी विश्वास ख़त्म हो गया।

ज्योतिष शाश्त्र और मानव जीवन में सम्बन्ध 

 परन्तु जो आपके दिमाग में ज्योतिष शाश्त्र को लेके नकारात्मक भावना है। उसको दूर करके हम आपको ज्योतिष शाश्त्र की सही ज्ञान देते है तथा आपको ज्योतिष शाश्त्र व मानव जीवन के बीच के संबंधो को समझाते है। जैसा की हम सभी जानते है ज्योतिष शाश्त्र में हम ब्रह्माण्ड में उपस्थित सभी ग्रहों, व नक्षत्रों की चाल व स्थिति का अध्ययन करते है।

प्रथ्वी भी ब्रह्माण्ड में उपस्थित एक गृह है।| इस प्रकार से प्रथ्वी उपस्थित समस्त मानव, जीव जंतु  सभी ब्रह्माण्ड का एक हिस्सा है।| वास्तु शाश्त्र के सामंजस्य के अनुसार ब्रह्माण्ड उपस्थिति प्रत्येक कण की  गति व स्थिति परिवर्तन का प्रभाव पूरे ब्रह्माण्ड पर पड़ता है। इस प्रकार से ब्रह्माण्ड में उपस्थिति सभी ग्रहों की चाल व स्थिति परिवर्तन मनुष्य के जीवन व प्रथ्वी पर रहने वाले समस्त को प्रभावित करता है। 

जन्म तिथि से जाने अपना राशिफल

जन्म कुंडली (janam kundali) क्या होती है?

इस प्रकार से हमारे जीवन में ज्योतिष शाश्त्र का बहुत ही महत्व है। परन्तु ज्योतिष विज्ञान (Jyotish Vigyan) के अध्ययन से पहले हमें जन्म कुंडली का अध्ययन बहुत आवश्यक है क्यूंकि ज्योतिष विज्ञानं के अध्ययन का सबसे पहला और महत्वपूर्ण चरण जन्म कुंडली (Janam Kundali) है। जन्म कुंडली के अध्ययन से पहले हमें यह जान लेना चाहिए की जन्म कुंडली क्या होती है।

तो आइये बताते है जन्म कुंडली क्या होती है? जन्म कुंडली वह प्रपत्र होता है जिसमे मनुष्य के जन्म के समय ब्रह्माण्ड के सभी मुख्य ग्रहों की स्थिति का वर्णन होता है। इसकी सहायता से ग्रहों की गति के अनुसार भविष्य में ग्रहों की स्थिति का अनुमान लगाया जाता है तथा उनसे मानव जीवन में भविष्य में होने वाले प्रभावों की गणना की जाती है।

Janam Kundali In Hindi का महत्व  

अन्य किसी भी शाश्त्र या विज्ञान के अध्ययन से आप केवल भूत या वर्तमान के बारे में अध्ययन कर सकते है और उन्हें बेहतर बनाने के लिए प्रयास कर सकते है। परन्तु ज्योतिष शाश्त्र एक ऐसा विज्ञानं है जिसके अध्ययन के बाद आप अपने भविष्य के जीवन को देख सकते है तथा उससे बेहतर बनाने का प्रयास कर सकते है।

 चूँकि ज्योतिष विज्ञानं का बैकबोन जन्म कुंडली है।अतः आपके लिए जन्म कुंडली का अध्ययन भी अति आवश्यक है। जन्म कुंडली के अध्ययन हेतु जन्म कुंडली का निर्माण करना भी आवश्यक है। जिससे भविष्य में होने वाले हानि व लाभ का पूर्वानुमान लगाकर उनसे बचा जा सके है।

Difference Between Software Kundli and manual Janam Kundali In Hindi 

आजकल जन्म कुंडली प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध है परन्तु सॉफ्टवेयर द्वारा प्राप्त कुंडली को हम यथार्थ नहीं मान सकते है क्यूंकि सॉफ्टवेयर किसी सिंगल लॉजिक या फार्मूला के अनुसार कार्य करता है परन्तु मानव जीवन या खगोलीय घटनाएँ किसी एक लॉजिक या फार्मूला के अनुसार कभी नहीं चलता है।

यहाँ पर कई सारी अलग-अलग प्रकार की परिस्थितियां होती है जिन्हें किसी एक सूत्र या शर्त में नहीं बाँधा जा सकता है। इसलिए यहाँ पर हम कुशल और अनुभवी ज्योतिषियों (Astrologers) के सहयोग से आपके लिए (Janam Kundali In hindi) सुविधा हिंदी भाषा में प्रदान कर रहे है।

आपके द्वारा दी गयी जानकारी को अपने अनुभवी ज्योतिषियों के साथ शेयर करके आपकी सही जन्म कुंडली का निर्माण करेंगे। जिससे आपके जीवन की समस्त गतिविधियों की यथार्थ जानकारी प्राप्त करना संभव हो पायेगा तथा आप उससे होने वाले हानि लाभ का सही पूर्वानुमान लगा पाएंगे और उससे बचने के उपाय करने में सक्षम रहेंगे।

शेयर करें

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top