राम रक्षा स्त्रोत

राम रक्षा स्तोत्रम के सरल उपाय

अयोध्या के राजा श्रीराम सभी के दिल मे आदर्श है। उनके द्वारा चलाया गया अयोध्या में राज सिंहासन सभी के लिए एक ऐसा पथ है जिसपे मनुष्य चले तो आम से खास तक सफर तय करले। पिता जी के आदेश को मानकर 14 साल वनवास करना हो या सीता माँ को रावण के हाथों से बचाना हो। उनके राज में सभी ओर खुशी और उल्लास रहा । तभी तो सभी ओर ‘राम राज्य’ की मांग जाहिर की जाती है।

क्या होता है राम रक्षा स्त्रोत

राम रक्षा स्त्रोत बुद्ध कौशिक ऋषि ने लिखा श्री राम का स्तुति गान है। जिसमे श्रीराम के अनेक नामों का वर्णन है। अगर आप इसका उच्चारण 1 से 11 बार करे तो इसका प्रभाव आपके पूरे दिन रहेगा। राम रक्षा स्त्रोत इस से ही यह ज्ञात होता है कि इस स्तुति के उच्चारण से स्वयं श्रीराम आपकी हर बधाओं में रक्षा करेंगे। इसका उच्चारण अगर आप 45 दिन तक करें तो इसका प्रभाव दोगुना हो जाता है।

जानिए इसे करने के सरल ज्योतिषी उपाय

  • इस उपाय के तहत आपको एक कटोरी में थोड़ा सरसों डालें और उसे एक ऊनी कपड़े पर रखें, अब कहे अनुसार राम स्त्रोत का 11 बार स्मरण करें और कटोरी में रखे सरसों के दाने को उंगली से हिलाते रहें। ध्यान रखे यह उच्चारण करते हुए आपके समक्ष श्री राम की प्रतिमा हो। 11 बार उच्चारण इस बात को सुनिश्चित करेगा कि अब आप सरसों के दाने को अंदर साफ जगह में रख सकते हैं। जब भी आप किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रहे हो तो सरसों के कुछ दाने अपनी जेब मे ले जाए और अपनी प्रतिद्वंद्वी के जगह पर डाल दें।
  • अगर आपके पास सरसों न उपलब्ध हो तो सिद्ध पानी से भी हो सकती है। पर यह किसी प्रतियोगिता या अपने प्रतिद्वंद्वी को हराने के लिए नहीं बल्कि रोगियों को स्वस्थ करने के लिए उपयोगी है। यह माना जाता है यह सिद्ध पानी अगर कोई रोगी पिए तो वह हर रोग से मुक्त हो जाता है। चाहे वह कितनी बड़ी बीमारी क्यों न हो। इसके लिए आप पानी को तांबे के बर्तन में भरकर रख ले और अपने हाथ मे रखले साथ साथ श्रीराम स्त्रोत का उच्चारण करते रहें और अपने दोनों नेत्र पानी मे रखें। आपको यह लगेगा कि आपकी सम्पूर्ण ताकत उस बर्तन में रखे पानी मे जा रही है।

ध्यान रहें श्रीराम स्त्रोत का उच्चारण के शब्दों का अर्थ भी आपको ज्ञात हो ।

यह उपाय प्रचलित आधार पर है इसकी कारगर होने की पुष्टि हम नहीं करते, परंतु विश्वास ही इंसान की सबसे बड़ी ताकत है , श्रीराम पर विश्वास रखें, श्रीराम आपको हर मुसीबत से बचाएंगे ।

Posts created 66

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top