घोड़े की नाल

काले घोड़े की नाल (Ghode ki naal) के अचूक उपाय

शेयर करें

भगवान इस सृष्टि के रचनाकार हैं, जिन्होंने इस दुनिया को बनाया और वही हैं जिसके इशारे से ही यह दुनिया ताश के पत्तों के समान कभी भी गिर सकती है। भगवान ने इस दुनिया के साथ साथ इंसान एवं अन्य जीव जंतुओं को जन्म दिया, परन्तु जो नहीं दे पाए वह है भय से मुक्ति। अर्थात कहने का अभिप्राय यह है कि यह पूर्ण विश्व का सबसे बड़ा असत्य है कि मनुष्य को भय नहीं लगता है या दर्द नहीं होता है। दर्द होता है परन्तु व्यक्ति अपनी मानसिक ताकत का इस्तेमाल कर हर वक्त सभी जीव जंतुओं के लिए सुरक्षा कवच तैयार कर लेता है। ( यहाँ सुरक्षा कवच का अर्थ उस वस्तु या उस उपकरण से हैं जो भिन्न भिन्न असुविधाओं में सुविधाओं का कार्य करता है ) जैसे कि व्यक्ति को ठंड लगे तो गर्म कपड़े एक तरह के सुरक्षा कवच है। वैसे ही अगर बात की जाए घोड़ो की , तो इस सुरक्षा कवच को नाल कहा जाता है। घोड़े की नाल (Ghode ki naal) मजबूत लोहे की बनी होती है। इसका आकार अंग्रेजी के U अक्षर के समान होता है। इसका प्रमुख कार्य घोड़े के पैर को सुरक्षा प्रदान करना है।

घोड़े की नाल का व्यक्ति के जीवन मे महत्व

ज्योतिष शास्त्र में घोड़े की नाल का काफी महत्व बताया गया है, हांलांकि कई मनुष्य इस महत्व को पढ़े जाने के बाद इसे भी अंधविश्वास के श्रेणी में डाल देंगे। हम उन्हें गलत नहीं कह रहे क्योंकि सभी का किसी वस्तु को देखने का दृष्टिकोण भिन्न हैं। सभी घोड़ो की नाल (Ghode ki naal) में काले घोड़े की नाल को प्रमुख स्थान प्राप्त है। ज्योतिष शिक्षा के मुताबिक घोड़े की नाल व्यक्ति के भाग्य को बदलने की क्षमता रखते हैं। रुके कार्यों को फिर से चालू करने के लिए घोड़े की नाल का प्रयोग किया जाता है। मान्यता है कि जिस प्रकार घोड़े की नाल घोड़े के पैर की सुरक्षा करती है उसी तरह यह घर की भी सुरक्षा करती है। इसी कारण लोग इसे अपने घर के मुख्य द्वार पर लगाना पसंद करते हैं। लोगों का मानना है कि जिस घर के मुख्य द्वार पर काले घोड़े की नाल लगी होती है उस घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है। लोगों को किसी समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ता है।

घोड़े की नाल तभी अपना असर दिखाती है जब वह काले घोड़े की हो। कुछ लोग किसी भी नाल को काले घोड़े की नाल बताकर लोगों को बेवकूफ बनाते हैं। अगर आपको काले घोड़े की नाल कहीं से मिल जाए तो उसे अपने घर जरूर ले आएँ। हो सकता है इस काले घोड़े की नाल की वजह से आपकी किस्मत बदल जाए।

काले घोड़े की नाल के फायदे

आर्थिक संकट यह व्यक्ति के जीवन काल का ऐसा संकट है जिससे कोई भी अनछुआ नहीं रहा। यहाँ आर्थिक संकट मतलब वह संकट जिसमें व्यक्ति के पास धन की कमी हो। धन की कमी किसी भी सबंध में हो सकती है। ज्योतिष विद्या में काले घोड़े की नाल को आर्थिक संकट से निकलने के उपाय में गिना जाता है। आर्थिक संकट के लिए ज्योतिष यह उपाय बताते हैं। काले घोड़े की नाल को किसी शनिवार के दिन अपने घर में ले आएँ। इसके बाद काले घोड़े की इस नाल को सिद्ध कर लें। काले घोड़े की नाल को सिद्ध करना बहुत ही आसान है। काले घोड़े की नाल को सिद्ध करने के लिए इसे सबसे पहले गंगाजल से धो लें। इसके बाद काले घोड़े की नाल को अपने पूजा-स्थल पर रखकर शनिदेव के मंत्र को 108 बार पढ़कर अभिमंत्रित कर लें। इससे काले घोड़े की नाल सिद्ध हो जाएगी। अब इसे एक काले कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रख लें। आपकी मेहनत रंग लाने लगेगी और जल्द ही आपकी तिजोरी भरना शुरू हो जाएगी। इसी तरह यदि आपकी दुकान या आॅफिस में भी उन्नती रुकी हुई है। और आपको लगता है कि यह किसी के तंत्र प्रभाव की वजह से है तो आप दुकान या आॅफिस के मुख्य द्वार पर घोडे की नाल (astrology ghode ki naal)  सीधी (यू अक्षर की तरह) कर लगा सकते है।

यदि आपकी कुंडली में ग्रहो का दोष है और उनका आप पर कुप्रभाव पड रहा है तो अपनी लंबाई के बराबर काला धागा ले। अब इसमें 8 गांठ लगा कर तेल में डूबाएं और घोडे की नाल से बांध कर पेड के नीचे गाड़ दे। इससे अपको काफी राहत मिलेगी।

शनि की साढ़े साती या बुरी नजर से बचने के लिए काले घोडे की नाल से बनी अंगूठी पहनने से भी काफी राहत मिलती है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top