Sapne me Shivling Dekhna | सपने में शिवलिंग दिख जाएं तो क्या अर्थ लगाएं?

सपना मनुष्य की दर्शनीय मानसिक स्थिति है जो व्यक्ति के मन में चल रही होती है अर्थात व्यक्ति पूरे दिन में जिस चीज के बारे में सोचता है या जिस परिस्थितियों के बारे में विचार करता है वह उसे सपनों में दिखता है। सपने को हम कुछ यूं भी कह सकते हैं की यह एक ऐसी मंजिल है जहाँ प्रत्येक व्यक्ति पहुंचना चाहता है। इसको सरल भाषा में परिभाषित किया जाए तो सपने का अर्थ होता है जीवन लक्ष्य। शिव जी जिन्हें हम महाकाल एवं देवों के देव से नवाजते हैं, कहा जाता है कि भोलेबाबा को प्रसन्न करना काफी आसान है। परन्तु अगर शिव जी क्रोधित हो गए तो उनके प्रकोप से बचना भी नामुमकिन सा है। वह लोग बहुत ही खुशकिस्मत होते हैं जिनके सपने में शिव जी दर्शन देते हैं। जानते हैं शिव जी के सपने में दिखने का अर्थ।

Sapne me Shivling dekhna | सपने में शिवलिंग के दर्शन

शिवलिंग (अर्थार्त प्रतीक, निशान या चिह्न) इसे लिंगा, लिंगम् या शिवा लिंगम् भी कहते हैं। यह हिंदू भगवान शिव का प्रतिमाविहीन चिह्न है। यह प्राकृतिक रूप से स्वयम्भू व अधिकतर शिव मंदिरों में स्थापित होता है। अगर आपके सपने शिवलिंग के दर्शन होते हैं तो खुश हो जाइए इसका अर्थ यह है कि आपको आर्थिक तंगी से आजादी मिलने वाली है , रुका हुआ धन जल्द प्राप्त होगा। सपने में शिवलिंग देखने के पश्चात अगर आप मंदिर जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाएंगे तो शिव जी बेहद प्रसन्न होंगे।

सपने में शिव जी के जटा में चाँद देखना

रात में चमकता चंद्रमा कईयों को उसे छूने का सपना जगाती है। वहीं अगर आपको सपने में शिव जी के जटा पर चंद्रमा के दर्शन हो तो यह आपके ज्ञान के पथ पर चलते हुए आनी वाली सफलता की कहानी बयान करती है। अर्थात विद्या क्षेत्र में उस व्यक्ति को उन्नति प्राप्त होने वाली है।

शिव जी संग पार्वती माँ का दिखना

शिवजी एवं पार्वती जी के विवाह संबंधों को आदर्श माना गया है। यदि आपको सपने में शिव एवं पार्वती दोनो दिखाई दे रहे हैं तो इसका इशारा शादी- ब्याह की ओर है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में शिव-पार्वती को देखने का मतलब है, खुशियां आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं। कुंवारे ऐसा सपना देखें तो उनका विवाह जल्दी होता है। शादीशुदा देखें तो उन्हें जीवनसाथी से संबंधित कोई खुशखबरी जल्द ही मिलती है।

सपने में शिव मंदिर दिखना

शिव मंदिर या शिव से मिलना हर दिन काफी शांति का आभास कराता है। परन्तु अगर वही शिव मंदिर के दर्शन आप सपने में करते हैं तो यह आपके लिए बेहद शुभ संकेत है। अर्थात आपकी सालों से चल रही बीमारी का अंत अब निश्चित है या कोई पुरानी समस्या का हल जल्द मिल जाएगा।

शिवजी का त्रिशूल दिखना

शिव जी का मुख्य अस्त्र त्रिशूल है जिसे शिव जी असुर दानवों का अंत करने के लिए इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार अगर आपको स्वप्न में शिव जी के त्रिशूल के दर्शन होते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन के हर कठिनाइयों का नष्ट होने के कगार पर हैं।

सपने में शिव जी का डमरू दिखना

प्राचीन काल मे जब सन्देश पहुंचाने के लिए कोई साधन नहीं होता था तो व्यक्ति अधिकतर डमरू बजाकर सन्देश के बारे में सूचित किया जाता था। अगर आप सपने में शिव जी का डमरू या उसकी ध्वनि सुनाई दें तो इसका अर्थ यह है कि आपके लिए कुछ बड़ी खुशखबरी इंतजार कर रही है।

शिव जी का सांप दिखना

शिव जी के अन्य नामों में एक नीलकंठ भी कहा जाता है एवं शिव जी की छवि जब भी कहीं देखी गई है यह पाया गया है कि उनके गले मे लिपटा हुआ सांप। अगर आप सपने में सांप देखते हैं तो यह भी शुभ संकेत लेके आते हैं, यह इशारा करता है कि आपको जल्द आर्थिक लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top