सपने में धार्मिक स्थल

सपने में धार्मिक स्थल देखने का क्या अर्थ होता है

शेयर करें

हिन्दू धर्म में यह मान्यता है कि हर व्यक्ति को धरती पर अपने कर्म अनुसार मृत्यु पश्चात जगह मिलती है अर्थात जो व्यक्ति धरती पर अच्छे कार्य करता है उसे स्वर्ग तथा जो बुरा कार्य के लिए प्रचलित है उसे नरक।

यह स्वर्ग असलियत में कैसा होता है किसी को नहीं मालूम परन्तु जो भी स्वर्ग के बारे में कुछ साझा करता है वह यह अवश्य कहता है कि स्वर्ग की दुनिया हूबहू स्वप्न लोक जैसी है। स्वप्न यानी सपना यह व्यक्ति की एक तरह की मानसिक सोच को एक दृश्य दिखाता है। हालांकि सपना देखने का कोई एक समय निर्धारित नहीं होता, यह व्यक्ति दर व्यक्ति अलग अलग होती है। कई व्यक्ति सुबह सपना देखते हैं तो कई निंद्रा अवस्था में। यह बात को भी मान्यता प्राप्त है की सुबह का सपना (Subah ka sapna) सच होता है।

सपने मन की एक विशेष अवस्था होते हैं, जिसमें वास्तविकता का आभास होता है। सपनों के आने के पीछे खान-पान और बीमारियों की बड़ी भूमिका होती है। इसके पीछे ग्रह और राशियां भी जिम्मेदार होती हैं। लेकिन हर सपने का कोई अर्थ नहीं होता है। ज्यादातर सपने निरर्थक होते हैं।

सपने में शिव जी दिख जाएं तो क्या अर्थ लगाएं?

सपना मनुष्य की दर्शनीय मानसिक स्थिति है जो व्यक्ति के मन में चल रही होती है अर्थात व्यक्ति पूरे दिन में जिस चीज के बारे में सोचता है या जिस परिस्थितियों के बारे में विचार करता है वह उसे सपनों में दिखता है।

सपने में धार्मिक स्थल का दिखना

हालांकि यह कहा गया है कि स्वप्न में दिखे दृश्य का कोई अर्थ नहीं होता, परन्तु यह हर सपने के लिए सच नहीं है ज्योतिषी विद्या के अनुसार कुछ सपनो का हमारे कुंडली पर प्रभाव पड़ता है। जैसे सपने में सांप (Sapne me sanp) का दिखना का भी कुछ शुभ और अशुभ अर्थ निकलता है वैसे ही अगर व्यक्ति को सपने में धार्मिक स्थल (sapne me dharmik sthal) दिखे तो इसका भी कई अर्थ निकलते हैं। सपने पर किसी का भी जोर नहीं चलता। हालांकि व्यक्ति के स्वप्न उसकी सोच के मुताबिक ही उतपन्न होते हैं परन्तु फिर भी यह हमारे जीवन मे आने वाले गतिविधियों के कुछ अंश प्रस्तुत करते हैं।

सपने में मंदिर दिखना

हिन्दू धर्म मे भगवान का बहुत उच्च स्थान है हर व्यक्ति खुशी और गम दोनों में भगवान के साथ साझा करते हैं। हर व्यक्ति को अपने दिनचर्या से कुछ समय निकालकर मंदिर अवश्य जाना चाहिए यह बेहद शुभ माना जाता है। जिस भी जगह भगवान का नाम मात्र आ जाए वह अपने आप में शुभ हो जाता है । सपने में यदि आप मंदिर देखते हैं तो यह एक शुभ स्वप्न हैं। मंदिर के दर्शन (Mandir ke Darshan) हों या आप स्वयं मंदिर गए हों और वहां कुछ दान कर रहे हों तो यह असल जिंदगी में आ रही परेशानियो को दर्शाता है। ऐसा स्वप्न यह संकेत देता है कि व्यक्ति को खुद मंदिर जाकर दान-पुण्य करना चाहिए। साथ ही अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए भगवान को धन्यवाद करना चाहिए।

स्वप्न में मस्जिद दिखना

मस्जिद का स्थान मुस्लिम धर्म के व्यक्तियों में इबादत के लिए इस्तेमाल किया जाता है। शब्द मस्जिद का शाब्दिक अर्थ है ‘प्रणाम’ करने की जगह। उर्दू सहित मुसलमानों की अक्सर भाषाओं में यही शब्द इस्तेमाल होता है। यह अरबी जाति शब्द है। अंग्रेजी और यूरोपीय भाषाओं में इसके लिए ‘मोस्क’ (Mosque) शब्द का प्रयोग किया जाता है हालांकि कई मुसलमान अब अंग्रेजी और अन्य यूरोपीय भाषाओं में भी मस्जिद (Masjid) प्रयोग करते हैं क्योंकि उनके विचार में यह स्पेनिश शब्द मोसका (Moska) बसमझनी मच्छर से निकला है। लेकिन कुछ लोगों के विचार में यह सही नहीं है। पहले इस्लाम के पास, मस्जिद, वह इमारत मतलब है संसार नमाज़ पार्टी अदा की जाती है। यदि आप सपने में मस्जिद देखते हैं तो यह एक बेहद ही शुभ स्वप्न है। अगर कोई व्यक्ति सपने में मस्जिद देखता है तो उसके जल्द ही उसके जीवन की परेशानियां समाप्त हो जाती है। इस सपने का एक और मतलब होता है। अगर कोई सपने में मस्जिद देखता है तो यह सपना बताता है कि उसके परिवार में किसी तरह की खुशी का आगमन होने वाला है या तो घर में किसी का विवाह हो सकता है या परिवार में किलकारियां गूंज सकती है।

स्वप्न में चर्च दिखना

यदि आप सपने में चर्च देखते हैं तो इस स्वप्न के अनुसार आपको जीवन में शांति प्राप्त होने वाली है। इस समय आपके जीवन की सभी परेशानियां समाप्त होने वाली है। जिससे आपके जीवन में सुख और शांति का आगमन होगा। सपने में चर्च देखने वाले व्यक्ति का मन और मस्तिष्क पूरी तरह से शांतिमय होगा। इस समय वह किसी भी बात की चिंता नहीं करेगा।

स्वप्न में गुरुद्वारा दिखना

यदि आप सपने में गुरुद्वारा देखते हैं तो इस स्वप्न के अनुसार आपके ज्ञान में वृद्धि होने वाली है। यह सपना इस बात का भी सूचक है कि आप इस समय आप किसी प्रतियोगी परिक्षा में भी सफल हो सकते हैं। अगर आपने यह सपना देखा है तो आपके ज्ञान में वृद्धि तो अवश्य होगी। चाहें वह किताबी ज्ञान हो या धार्मिक या किसी और प्रकार का इस सपने का आपको शुभ परिणाम ही मिलेगा।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top