घरेलु उपाए

5 घरेलु उपाए चेहरे से कालापन हटाने के लिए

भारत एक ऐसा देश जहाँ रंगभेद चलन में नहीं है और न ही रहा, जहाँ सबसे नटखट माखन चोर एवं सबके प्रिय भगवान कृष्ण ने अवतार सांवले रूप में लिया या जहाँ अयोध्या राजा राम ने भी सांवले रूप में कदम रखा भला वहाँ रंगभेद कैसे हो। गोरा रंग किसी व्यक्ति के अच्छे संस्कार को नहीं बल्कि बाहरी सुंदरता को निहारने में मदद करता है।

इसमें कोई दो राय नहीं कि ख़ूबसूरती बेहद मायने रखती है। हर कोई चाहता है कि उनका चेहरा बेदाग़ और गोरा नज़र आए। लेकिन कई बार वातावरण, धूप, प्रदूषण, देखभाल न मिल पाने के कारण आपका रंग गहरा होता जाता है और खूबसूरत त्वचा इस परत के नीचे छुप जाती है। लेकिन इसका भी रास्ता है। वो बात और है कि आधुनिकता के इस जमाने में चेहरे की रंगत गायब होती जा रही है। ऐसे में कई लोग गोरे होने के नुस्खे आज़माने लगते हैं। कुछ गोरा होने के उपाय खोजने में लग जाते हैं, तो कुछ तरह-तरह की क्रीम लगाकर, चेहरे की बची-खुची रौनक से भी हाथ धो बैठते हैं। इसलिए, ज़रूरी है कि चेहरे को गोरा करने के घरेलु उपाए को आज़माया जाए, जिसका कोई बुरा प्रभाव नहीं होता। आज इस लेख में हम आपको रंग गोरा करने के उपाय बता रहे हैं, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं।

घरेलु उपाए गोरे रंग के लिए

गोरा रंग व्यक्ति के गुण को बढ़ा देता है और सब उनसे जुड़ना चाहते हैं,दोस्ती करना चाहते हैं। व्यक्ति भीड़ में सबसे अलग दिखता है। हर व्यक्ति की यह इच्छा होती है कि वह स्वयं को किसी तरह गोरा कर सके,जिसके लिए वह महंगे पार्लर में जाते हैं, हजारों रुपए खर्च कर गोरा होते हैं। परन्तु पार्लर में इस्तेमाल किए जाने वाले सौंदर्य क्रीम के कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं, परन्तु निम्मनलिखित कुछ नुस्खे दिए गए हैं, जो घरेलु उपाए हैं और साथ में इसके लिए उपयुक्त होने वाले सभी वस्तु आसानी से मिल जाता हैं। आइए जानते हैं, वह टिप्स।

  • नींबू:- नींबू आपके रंग को हल्का करने और गहराई तक सफाई करने में बेहद मददगार है। इसमें ब्लीचिंग के गुण मौजूद होते हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बों को कम करके, त्वचा को न सिर्फ साफ़ करता है, बल्कि रंगत को भी निखारता है। यह आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को भी हटाकर बेदाग बना सकता है। नींबू के रस को बेसन या फिर खीरे के रस के साथ मिलाकर लगाएं और कुछ ही दिनों में फर्क देखें।
  • हल्दी:- हल्दी का प्रयोग सदियों से रूप निखारने के प्राकृतिक तरीके के रूप में किया जाता है। इसे कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपका रंग निखर आएगा। हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं, जिसका उपयोग पौराणिक काल से हो रहा है। त्वचा के लिए हल्दी बेहतरीन घरेलु उपाए में से एक है। हल्दी त्वचा की रंगत को निखारती है। यह त्वचा के मुक्त कण, जो त्वचा को क्षति पहुंचाते हैं, उन्हें साफ़ करके त्वचा को स्वस्थ बनाकर निखारती है।
  • बेसन :- बेसन एक नैचुरल और प्रभावी फेसपैक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा के प्रकार के अनुसार इसमें दूध या दही मिलाकर, थोड़ी सी हल्दी की मात्रा मिलाकर इसका इस्तेमाल करें। चाहें तो इसमें नींबू या टमाटर का रस भी मिला सकते हैं। गोरे होने के तरीके के लिए बेसन का इस्तेमाल न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है। बेसन त्वचा के पीएच को संतुलित करता है और त्वचा से गंदगी को निकालकर रंग को साफ़ करता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालकर नई कोशिकाएं बनने में मदद करता है और त्वचा को गोरा करता है।
  • चंदन पाउडर:- चंदन पाउडर हो या फिर चंदन को घिसकर बनाया गया पेस्ट, आपके रंग को निखारने में बेहद कारगर उपाय है। यह धीरे-धीरे आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम करता है और देता है बेदाग गोरापन। चंदन में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद है। वहीं शहद त्वचा को मुलायम बनाता है। ऐसे में यह फेस पैक कील-मुंहासों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं, अगर आप चंदन के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह भी काफ़ी फायदेमंद साबित हो सकता है। चंदन के तेल को कई त्वचा संबंधी क्रीम में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा की रंगत को गोरा करने में मददगार साबित होते हैं।
  • चारौली:-  चारौली का इस्तेमाल दूध के साथ पीसकर फेसपैक के रूप में किया जा सकता है। रंग गोरा करने के लिए यह तरीका खूब प्रयोग किया जाता है। इसमें गुलाब की पत्तियों का प्रयोग भी किया जा सकता है।

Share and Enjoy !

0Shares
0 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top